Friday 31 August 2018

आधार कार्ड बनाने के बाद आयकर रिटर्न दाखिल करने और स्थायी खाता संख्या - पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए एक अनिवार्य आवश्यकता के बाद, सरकार ने आधार कार्ड के संबंध में दूरसंचार उद्योग में एक और कदम उठाया है। नया कनेक्शन प्राप्त करने के लिए, आपको आधार आधारित ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानना) के माध्यम से जाना चाहिए जो दूरसंचार विभाग के अनुसार पूरी तरह से अनिवार्य है।

हमें मोबाइल कार्ड से मोबाइल नंबर जोड़ने के शीर्ष लाभों का पता लगाएं:

नकली मोबाइल नंबरों के साथ बहुत सारे अपराध हुए हैं इसलिए एक नया मोबाइल कनेक्शन प्राप्त करना आधार कार्ड और एक अन्य आईडी सबूत के माध्यम से होगा। इसलिए फर्जी मोबाइल नंबर अपराधों को खत्म करना।

यह केवल प्रीपेड ग्राहकों के लिए ही नहीं बल्कि पोस्टपेड ग्राहकों के लिए भी लागू है। सभी जानकारी आधार आधारित ई-केवाईसी के माध्यम से ट्रैक की जाएगी। साथ ही मौजूदा ग्राहक अपने मोबाइल कनेक्शन फिर से सत्यापित कर रहे हैं और आधार कार्ड से जुड़े हुए हैं ताकि मोबाइल सेवाओं के विघटन से बच सकें।

बायोमेट्रिक भी रिकॉर्ड किया जाएगा और किसी व्यक्ति को किसी भी अवैध गतिविधि में शामिल होने के मामले में आसानी से उपयोग किया जाएगा। प्रक्रिया आधार कार्ड प्राप्त करने जैसी ही है और यह बहुत सुविधाजनक है।

साथ ही, यदि आपको एक अतिरिक्त नंबर की आवश्यकता है तो एक ही ई-केवाईसी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी जिसका अर्थ है कि आपको एक नया मोबाइल कनेक्शन प्राप्त करने के लिए दस्तावेजों का एक और सेट जमा करना होगा। प्रक्रिया की कठोरता के कारण, बहुत से लोग इसे नहीं करेंगे। इसलिए सीमित संख्या में मोबाइल ग्राहक होंगे।

कोई भी मोबाइल नंबर जो असत्यापित है और आधार कार्ड के साथ अपडेट नहीं किया गया है उसे 6 फरवरी 2018 को अवैध पोस्ट माना जाएगा। यह सुनिश्चित करना है कि सभी संख्याएं वास्तव में ग्राहकों द्वारा आयोजित की जाती हैं।

निष्कर्ष

यह हमारे देश में आधार कार्ड सर्वव्यापी उपयोग करने की दिशा में एक और मजबूत कदम है। इसे पहले से ही कम स्तर के लोगों को लक्षित करने और उन्हें बेहतर लाभ प्रदान करने के लिए उपयोग किया जा रहा है।

मोबाइल नंबर से जुड़े आधार कार्ड के शेयरशेयर लाभ
मोबाइल नंबर से जोड़ने वाले आधार कार्ड के आधार पर मोबाइल नंबर से जोड़ने वाले आधार कार्ड के लाभ

No comments:

Post a Comment

Rahul Gandhi takes his dog Pidi on car ride after Lok Sabha defeat. Internet loves the viral pic

Rahul Gandhi takes his dog Pidi on car ride after Lok Sabha defeat. Internet loves the viral pic Rahul Gandhi was as of late snapped in ...